रविवार, 25 मार्च 2012

सरकार की समाजवादी सोच और भावी पीढ़ी की चुनौतियाँ

सरकार की समाजवादी सोच और भावी पीढ़ी की चुनौतियाँ 
डा मनजीत सिंह  
Hkkjr dh yksdrkaf=d “kfDr turk esa fufgr gSA bl vFkZ esa turk gh Hkkjrh; lekt vkSj lafo/kku dh og jh<+ gS] ftlls fodkl dk ewÙkZ Lo:i fuf”pr gksrk gSA orZeku le; esa mÙkj izns”k esa lektoknh fopkj/kkjk ls vksr&izksr iw.kZ cgqer ds lkFk vfLrRo esa vk;h vf[kys”k dh ljdkj ls Hkkoh ih<+h iw.kZr% vkºykfnr fn[kkbZ ns jgh gSaA ;g ih<+h bl ljdkj dks izkphu vUrfoZjks/kkRed Lo:i ls brj ,d ,sls :i esa ns[k jgh gS] tks  vke turk dks eq[; /kkjk ls tksM+us esa l{ke gksxhA ;g ckr blfy, Hkh eq[; gks tkrk gS fd&bl ljdkj dks bl f”k[kj rd igq¡pkus esa budk lcls egRoiw.kZ ;ksxnku gSA bl rjg m0 iz0 dh turk ds eu esa reke vkdka{k,¡ veus mn~ns”; dh iwfrZ gsrq dy&dy] Ny&Ny djrh gqbZ unh dh /kkjk dh Hkk¡fr leqnz :ih oSf”od fodkl dh /kkjk esa lekfgr gksus dks O;xz gSA
vr% mÙkj izns”k dh ljdkj ds le{k vusd pqukSfr;k¡ eq¡g ck, [kM+h gSA buesa lcls igyh pqukSrh uo iYyo ljh[ks ;qokvksa dks jkstxkj miyC/k djkuk gSA tSlk fd ge ns[krs gSa fd vkt ;qok eu fo}rk dh dlkSVh ij [kjk mrjus ds ckn Hkh Hkz’Vkpkj dh osnh ij gouLo:i vius vkidks lefiZr djus ij etcwj gS] bldk izR;{k mnkgj.k ek/;fed f”k{kk lsok vk;ksx ,oa mPpÙkj f”k{kk lsok vk;ksx dh fuoZreku ifjfLFkfr;ksa ls lgt gh izkIr fd;k tk ldrk gSA HkwriwoZ ljdkj us viuh fgVyj”kkgh eukso`fÙk ls reke ckSf)d fo}kuksa ij djkjk izgkj fd;k gSA ekuuh;k ek;korh th us ;g Hkh ugha lkspk fd&ftl tuleqnk; ds cy ij og ml f”k[kj rd igq¡ph Fkh] ogh tu Lo;a ds dV?kjs esa [kM+k gksdj rFkk iz”kklu dh xfrfof/k;ksa ls izrkfM+r gksdj] mi;qDr pqukSrh dk lkeuk djus ds fufeÙk .d vnn lh ukSdjh gsrq viuh ikjaifjd Nr] tehu vkSj ;gk¡ rd viuh iqLrSuh Hkkoukvksa dks cspdj Hkz’Vkpkj ds ;K esa /kwi] vxjcÙkh :ih lafpr /ku dk gou djus ij foo”k gqvk] ysfdu var esa mls dqN ugha feykA izlaxr% ;qok Økafrnwr vf[kys”k ,d u;s thou dh izR;k”kk ysdj mÙkj izns”k dh fodflr gksrh Hkkoh ih<+h dks mi;qDr leL;kvksaa ls eqDr djus gsrq ,sls ngyht ij [kM+s gSa] tgk¡ ,d rjQ nhi T;ksfr dk lekxe gS rks nwljh rjQ eqfDrcks/k ds “kCnksa dks m/kkj ysdj dgsa rks nf{k.k /kzqoh va/kdkj veko”;kA dgus dk vk”k; ;gh gS fd&;qok ih<+h ds thou esa vk x;s va/kdkj dk “keu vf[kys”k ds iz;klksa ,oa uhfr;ksa dk izfrQy gks ldrk gS] ftldk igyk izR;{k izek.k gesa foxr fnuksa eaf=eaMy dh cSBdks esa fd;s x;s fu.kZ;ksa ls feyrk gSA ijUrq ;g vHkh “kq:vkr gSA
lektokn dh vo/kkj.kk eas MkW0 jke euksgj yksfg;k us lkE;okn dks lekfgr djds foe”kZ dks u;k vk;ke fn;k FkkA fuoZreku ljdkj ls yksfg;koknh jktuhfr rys mÙkj izns”k ds fdlkuksa esa ,d u;h LQwfrZ ds ,glkl dk lgt gh vkdyu fd;k tk ldrk gSA ck<+ tSlh Hk;kog vkink gks] uks,Mk&Hkwfe vf/kxzg.k dk ekeyk gks ;k ;equk ,Dlizsl os tSlh ;kstuk,¡ gks] bu ;kstukvksa ds ewy esa vUrr% ,d vke fdlku gh izrkfM+r gks jgk gSA dHkh eqvkotk rks dHkh Hkwfe ij vf/kdkj] rks dHkh xqaMkjkt ls raxgky ;s ihfM+r fdlku vius vkidks ca/kueqDr thou thus ds fy, ykykf;r gSA vr% bl lektoknh ljdkj dh nwljh pqukSrh bu fdlkuksa dh eqfDr gSA bl lanHkZ esa rg rd tkus ij ;g lgt gh fu’d’kZ fudkyk tk ldrk gS fd&vkt dk ;qok oxZ e/;eoxhZ; ifjokj ls laca/k j[krk gSA blh dkj.k ;g oxZ ,d ,slh dYiuk djrk izrhr gksrk gS] ftlesa xk¡o vkSj “kgj dk Hksn lekIr gks jgk gS D;ksfd ukSdj”kkgh izo`fÙk;k¡ bUgha ds iz;klksa ls uohu Lo:i izkIr dj jgha gSA ;fn ;g ljdkj fdlkuksa dks enn djsaxh] rc bldk Qk;nk vizR;{k :i ls blh ;qok oxZ dks feysxk vkSj fodkl ds cgkus fouk”k dh dYiuk dk iz;kl iwjh rjg ls fu’Qy lkfcr gks tk,xkA pw¡fd xk¡o dk fdlku&xk¡o dk ukStoku&gh izkar vkSj ns”k dk HkkX; cny ldrk gSA ;fn fLFkfr dh Hk;kogrk dks le; jgrs ugha vk¡dk x;k rc Hkkoh ih<+h esa vlarks’k dk;e gksxk] tks vUrr% vkRegR;k dh vksj Bsys fy, tkus esa dksbZ dksrkgh ugha cjrsxkA bl ifjfLFkfr esa ØkfUrdkjh ifjorZu dkjxj lkfcr gksxkA
uohu rkt ls xkSjokfUor ljdkj dh rhljh vkSj yxHkx vfUre pqukSrh gS&iz”kklfud <k¡ps dk lqn`<+hdj.kA mÙkj izns”k dk iz”kklu bruk [kjkc gks pqdk gS fd “kk;n blesa ifjorZu ugha gqvk rks dqNsd o’kksaZ esa bldh fLFkfr uhfr”k ljdkj ls igys okys fcgkj dh rjg gks tk,xkA bl rjg vkt vke vkneh vius vkidks lqjf{kr eglwl ugha djrkA vke ?kjkuksa dh vkSjrs [kqys esa ?kwe ugha ldrhA yM+fd;k¡ vdsys Ldwy&dkyst ugha tk ldrhA bu ifjfLFkfr;ksa esa izns”k ds eqf[k;k ds le{k lcls cM+h leL;k fodjky Lo:i /kkj.k dj pqdh gSA blls futkr ikuk Vs<+h [khj gS] ysfdy vf[kys”k esa og ekn~nk gS] tks buls eqfDr fnyk ldrs gSA vUr esa ;gh dg ldrs gSa fd&ljdkj ds le{k reke pqukSfr;k¡ gSa] ftuls eqDr gksdj gh izns”k dh oSf”od igpku dk;e gks ldrh gSA ;g ckr Hkh ljklj lgh gS fd&vc rd izkUr [kks[kyk gks pqdk gS] ftls vkfFkZd etcwrh iznku djds gh mi;qDr mn~ns”;ksa dh iwfrZ gks ldrh gSA 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विशिष्ट पोस्ट

बीस साल की सेवा और सामाजिक-शैक्षणिक सरोकार : एक विश्लेषण

बीस साल की सेवा और सामाजिक-शैक्षणिक सरोकार : एक विश्लेषण बेहतरीन पल : चिंतन, चुनौतियाँ, लक्ष्य एवं समाधान  (सरकारी सेवा के बीस साल) मनुष्य अ...